Tuesday, July 24, 2018

बाजार पर चढ़ने लगा सावन का रंग

धनबाद : सावन आने में चार दिन बाकी हैं. बाजार पूरी तरह सावन के रंग में रंग गया है. कहीं हरी चूड़ियां दिख रही हैं, तो कहीं बोलबम का गेरुआ रंग नजर आ रहा है. डिजाइनर साड़ियों के साथ-साथ हरे रंग में लाइट वर्क की साड़ियाें की खरीदारी हो रही है, तो युवतियां व महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाने के लिए एडवांस्ड बुकिंग करा रही हैं. दुकानदारों के अनुसार बिक्री में तेजी आयी है.

बाजार में दिख रहा गेरुआ रंग
श्रद्धालुओं के लिए गेरुआ रंग के वस्त्र विभिन्न दुकानों में सज गये हैं. गेरुआ रंग का झोला, मोबाइल बैग, हाफ पैंट, गमछा, टी शर्ट, शर्ट सहित अन्य सामग्री की बिक्री शुरू हो गयी है. सावन में देवघर जाने या विभिन्न मंदिरों में जलाभिषेक के लिए विशेष तौर पर श्रद्धालु इसकी खरीदारी करते नजर आ रहे हैं. बाजार में देवघर जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष सज्जा के साथ कांवर भी उपलब्ध है. कई दुकानों में कांवर सजाने की सामग्री भी उपलब्ध है. भक्त इसकी खरीदारी में जुट गये हैं. दुकानदारों ने बताया कि जैसे-जैसे सावन का दिन नजदीक आ रहा है, खरीदारी में तेजी आ गयी है.

मेहंदी लगवाने के लिए एडवांस बुकिंग
सावन में मेहंदी लगाने की परंपरा रही है. युवतियां और महिलाएं मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. सावन में हाथों में मेहंदी का रचना शुभ माना जाता है.  इस बार डिजाइनर्स राजस्थानी मेहंदी पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. इसकी एडवांस्ड बुकिंग चल रही है. राजस्थानी डिजाइन भरी-भरी होती है. मेहंदी डिजाइनर्स के अनुसार इस बार सावन में मेहंदी की कीमत 100 से लेकर 1100 रुपये तक है, जो डिजाइन के मुताबिक होती है.

इस बार सावन माह में चार सोमवारी
भगवान शिव का प्रिय महीना सावन 28 जुलाई (शनिवार) से शुरू हो रहा है. हालांकि प्रतिपदा 27 से लग जा रहा है, लेकिन उदयातिथि में इस दिन यह तिथि नहीं मिलने के कारण 28 से सावन मान्य होगा. शुक्रवार की रात 12.34 बजे से प्रतिपदा लग जायेगा. इस मास के पहले पक्ष में तृतीया तिथि की वृद्धि है. पं. गुणानंद झा ने कहा  कि दूसरे पक्ष में षष्ठी तिथि क्षय है. इस बार सावन 30 दिनों का है. इसका समापन 26 अगस्त को होगा. सावन में चार सोमवारी व्रत पड़ रहे हैं. सोमवारी को लेकर अभी से ही मंदिरों में तैयारी शुरू कर दी गयी है.

हरे और नारंगी रंग की चूड़ियों की डिमांड
सावन शुरू होते ही हरे और नारंगी रंग की चूड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गयी है. बाजार में हरे रंग की चूड़ियां, लहठी व बाला की कई रेंज उपलब्ध है. प्लेन, वर्क वाली और फैंसी हरी चूड़ियां की भी डिमांड महिलाएं काफी कर रही हैं. चूड़ी विक्रेता ने बताया कि सावन के लिए विभिन्न रेंज की चूड़ियां बाजार में आयी हैं. लड़कियों के लिए ग्रीन चूड़ी और बाला है, जबकि नयी दुल्हन के लिए हरे व नारंगी रंग का चूड़ी व लहठी सेट भी है. प्लेन चूड़ी 20-25 रुपये डब्बा है. वहीं प्रिंटेड और वर्क वाली चूड़ियाें की कीमत 30 रुपये प्रति बॉक्स है. लहठी 350 रुपये से शुरू है.

No comments:

Post a Comment

<iframe style="width:120px;height:240px;" marginwidth="0" marginheight="0" scrolling="no" frameb...