Tuesday, July 24, 2018

आईआईटी में एडमिशन लेने देश-विदेश के छात्र पहुंचे

आईआईटी आईएसएम धनबाद में एडमिशन लेने देश-विदेश के छात्र धनबाद पहुंचे। सोमवार से एडमिशन शुरू होगा। उससे एक दिन पहले रविवार को रिपोर्ट करने वाले छात्रों का हॉस्टल आवंटित कर दिया गया। सोमवार को एडमिशन के साथ ही सभी छात्र-छात्राएं अपने-अपने हॉस्टल में चले जाएंगे।
सोमवार को बीटेक फर्स्ट सेमेस्टर में जेईई एडवांस क्वालीफाइड मेधावी छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया जाएगा। छात्रों से नौ बजे सुबह रिपोर्ट करने को कहा गया है। 1007 सीटों में से 1001 सीटों पर जोसा ने छात्र-छात्राओं को सीटें आवंटित कर दी है। इनमें से 146 लड़कियां हैं। स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में नौ स्टेप में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहली बार छात्र-छात्राओं को एक दिन पहले ही रविवार को हॉस्टल आवंटित कर दिया गया। जैसपर हॉस्टल में छात्र व रूबी में छात्राओं को रूम मिला।
बताते चलें कि इस बार पहले संस्थान को ओपनिंग रैंक 1182 था लेकिन फाइनल राउंड की घोषणा होते ही ओपनिंग रैंक यानी की बेस्ट रैंकर स्टूडेंट 1595 पहुंच गया। क्लोजिंग रैंक 16035 रैंक रहा। वर्ष-2017 में संस्थान का ओपनिंग रैंक 1350 और क्लोजिंग रैंक 10,565 था। जानकारों का कहना है कि इस बार लड़कियों के लिए शुरू हुआ सुपर न्यूमरेरी कोटा का लाभ मिला। फीमेल कोटा में 16035 रैंक रहने के बाद भी आईआईटी में सीटें आवंटित की कईं। सूत्रों का कहना है कि 24 से 29 जुलाई तक परिचय सत्र का आयोजन होगा। 30 जुलाई से कक्षाएं शुरू होंगी।
सबसे अधिक लड़कियां मैकेनिनकल इंजीनियरिंग में
146 लड़कियों में सबसे अधिक मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 17 हैं। उसके बाद कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 16 लड़कियों का नामांकन होगा। केमिकल में 7, सिविल में 8, माइनिंग, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रोनिक में 14-14, इंजीनियरिंग फिजिक्स में 4, इनवॉयरमेंटल में 8, मिनरल में 6, पेट्रोलियम में 10, इलेक्ट्रोनिक इंस्टूमेंटेशन में 5, सीएसई डुएल डिग्री में 3, मैथ एंड कंप्यूटिंग में 6, माइनिंग मशीनरी में 8, जियोलॉजी व जियोफिजिक्स में 3-3 छात्राओं को सीटें आवंटित हुई हैं। बताते चलें कि पिछले वर्ष माइनिंग में तीन लड़कियों ने एडमिशन लिया था।
---
महत्वपूर्ण जानकारी
- रिपोर्टिंग व स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन सेकेंड व थर्ड फ्लोर पर होगा
- अभिभावक ग्राउंड व फर्स्ट फ्लोर तक ही जा सकेंगे
- एडमिशन के साथ ही बैंक एकाउंट खोलने व अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी

No comments:

Post a Comment

<iframe style="width:120px;height:240px;" marginwidth="0" marginheight="0" scrolling="no" frameb...